अब आप भी घूम सकते हैं बाहुबली के महिष्मति साम्राज्य में – चुकाने होंगे इतने रुपये

Sachin
By Sachin

बाहुबली फिल्म ने जहाँ हर तरह के रिकॉर्ड ब्रेक कर लोगों के मन में अपनी जगह बनाई और अच्छी खासी लागत के बाद बहुत पैसा भी बटोरा और उसी फिल्म में दिखाए गए महिष्मति साम्राज्य को अब टूरिस्ट के लिए ओपन कर दिया गया है। अब कोई भी उस स्थान पर जाकर उसका लुत्फ़ उठा सकता हैं जिसके लिए आपको अंदर जाने की फीस चुकानी पड़ेगी और उसके लिए आपको देने पड़ेंगे 1250 (जनरल) से 2400 (प्रीमियम) रुपये तक। जिस तरह से हर स्थान पर स्टूडेंट्स के लिए अलग फीस होती है बिलकुल उसी तरह से यहाँ पर भी स्टूडेंट्स के लिए अलग पैकेज है।

अगर आप भी जाना चाहते हैं तो आपको फिल्मसिटी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर बुकिंग करवानी होगी और ये बुकिंग 14 दिसंबर तक ही उपलब्ध है। इससे पहले दिवाली पर भी पब्लिक के लिए इसको खोला गया था।

60 करोड़ का हुआ था खर्चा

इस महिष्मति साम्राज्य पर तकरीबन 60 करोड़ का खर्चा कर इसको तैयार किया गया था। आपने दोनों फिल्मों में इस सेट को बखूभी देखा होगा लेकिन दूसरे पार्ट में इस पर थोड़ा और खर्चा कर कुछ बदलाव किये गए थे और लगभग 500 लोगों ने मिलकर इसको 50 दिन में तैयार किया था। फिल्म के प्रोडूसर शोबू के अनुसार उन्होंने महीने से ज़्यादा का समय लगाकर इसको तैयार किया था और वो बहुत खुश है की लोग अब इसको आकर देख सकेंगे और ये एक बढ़िया टूरिस्ट प्लेस बन सकती है।

पैसो की शेयरिंग पर ये कहा शोबू ने

अब जैसे की ये बात सामने आ गयी है की लोगों को टिकट खर्च कर अंदर जाने की अनुमति मिलेगी तो शोबू जी से यही पूछा गया की वो किस प्रकार से इन पैसों की शेयरिंग करने वाले हैं तो उन्होंने कहा की रामोजी के साथ उनका बहुत ही करीबी रिश्ता है और पैसों से उनके रिश्तों को कोई ख़ास फ़र्क़ नहीं पड़ता, वो लोग इस सब से ऊपर उठ चुके हैं।

ग़िनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है ये फिल्मसिटी

ये फिल्मसिटी तकरीबन 2000 एकड़ में फैली हुयी है और यहाँ पर लगभग 2500 से ज़्यादा फिल्में फिल्मायी जा चुकी हैं। रामोजी की ये फिल्मसिटी दुनिया की सबसे बड़ी फिल्मसिटी है।

इस फिल्मसिटी में है 500 सेट लोकेशन

किसी भी फिल्म में अनेको तरह के सेट पर सीन फिल्माए जाते हैं और वहीँ इस फिल्मसिटी में एक ही स्थान में लगभग 500 से ज़्यादा सेट लोकेशन हैं जहाँ पर अलग अलग सीन शूट किये जाते हैं। यहाँ पर एक साल में करीब 200 फिल्मों की शूटिंग की जाती है। वहीँ इस लोकेशन में है सैकड़ों तरह के गार्डन, 50 से ज्यादा स्टूडियो फ्लोर, ऑथराइज्ड सेट्स, डिजिटल फिल्म बनाने की फैसिलिटी, आउटडोर लोकेशन, हाई-टेक्नोलॉजी वाली लैब भी ।

यहां पर फिल्म से जुडी तकनीकिक चीज़ें जैसे की कॉस्ट्यूम डिजाइन लोकेशन, मेक-अप, सेट-निर्माण, तैयार साज-सज्जा, कैमरा, फिल्म बनाने के इक्विपमेंट्स, ऑडियो प्रोडक्शन, डिजिटल पोस्ट प्रोडक्शन और फिल्म प्रोसेसिंग की फैसिलिटी भी मौजूद है। रामोजी फिल्म सिटी में एक साथ 20 विदेशी फिल्मों, जबकि 40 इंडियन फिल्मों की शूटिंग की जा सकती है।

कितनी बड़ी होगी ये फिल्मसिटी है ना ? तो अगर आप भी इसको देखना चाहते हैं तो देर किस बात की अभी टिकट बुक करवाइये और जाइये !!!!!

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।