1 और 2 रुपयों के ये सिक्के चमका सकते है आपकी किस्मत… यकीन नहीं आता तो जाने पूरी बात

Sachin
By Sachin

बचपन में चलने वाले सिक्के को हम बेकार समझते है क्योंकि आज की महंगाई के ज़माने में उनका कोई मोल नहीं है। लेकिन इन सिक्कों को जमा करने के शौक़ीन इनके बदले आपको लखपति बना सकते है।

आश्चर्य! 100 रूपये का पुराण सिक्का आज 4 लाख का

सन 1981 में भारत सरकार ने 100 एवं 150 रुपए के चांदी के सिक्के जारी किये थे जिनका उत्पादन बाद में रिज़र्व बैंक ने बंद कर दिया था। कॉइन कलेक्टर यानी प्राचीन प्रचलन के सिक्के जमा करने के शौक़ीन ऐसे सिक्कों की कीमत लाखों में देने को तैयार रहते है। ऐसे ही एक कॉइन  कलेक्टर आलोक गोयल ने 100 रुपये का चांदी का सिक्का 4 लाख में बेचा।

हैदराबाद में पुराने 2 रुपए के सिक्कों की नीलामी 3 लाख तक गई। इन सिक्कों में एक डायमंड का निशान था जिसने इसकी लोकप्रियता में चार चाँद लगा दिए। एक व्यक्ति ने इन सिक्कों को बेच कर लाखों रुपए कमाए थे।

विदेशों में बढ़ती मांग

कई संग्रह करने वाले शौक़ीन अमीर इन प्राचीन एवं ऐतिहासिक सिक्कों के बदले करोड़ो रुपए देने को तैयार रहते है। आज कल तो इनकी मांग तथा स्त्रोत दोनों ही किसी वेबसाइट पर भी दिख जाएंगे। एशिआई देश जैसे चीन, हॉंगकॉंग तथा कुछ यूरोपीय देशों में इन सिक्कों का बड़ा बाजार है।

आखिर कहाँ बेचा जाए पुराने सिक्कों को

कुछ कंपनियां पुराने सिक्कों का ऑक्शन करती है जैसे ईबे, मेल्कॉम टॉडीवाला इत्यादि। इनको पुराने सिक्के बेचे भी जा सकते है। आजकल तो ऑनलाइन पर लंदन, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों में भी सिक्के बेचे जाते है।

पिछले कुछ वर्षों में पुराने सिक्कों की बढ़ती मांग के कारन इस व्यापार में काफी बढ़ोत्री हुई है। ऐतिहासिक सिक्के जैसे मुग़लों के समय प्रचलित सिक्कों का मूल्य तो और भी अधिक है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।