कभी खाने को भी थे लाले, आज मिथुनदा है अरबों की जायदाद और कई शहरों में कारोबार

Sachin
By Sachin

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती इन दिनों ‘दि ड्रामा कंपनी ‘नामक एक शो में नज़र आ रहे हैं जिसमे बॉलीवुड के कई नामी कॉमेडियन भी शिरकत कर रहें हैं ।

1976 में मिथुन की प्रथम फिल्म ‘मृग्या’ प्रदर्शित हुई । यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह असफल रही लेकिन इसे साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्म एवं सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ख़िताब मिला।

फिल्म मृग्या के निर्देशक राजेश्वर राज और निर्माता मृणाल सेन ने यह फिल्म काफी काम बजट में बनायीं थी और इसकी पटकथा आदिवासियों पर आधारित थी। फिल्म प्रचारक आर.आर पाठक को मिथुन दा ने अपनी आर्थिक तंगी के बारे में बताते हुए यह राज भी बताया की उन्हें मजबूरी में कई बार रेलवे स्टेशन पर भी रात गुजारनी पड़ी।

पाठक जी मिथुन दा के दमदार एवं प्रभावशाली अभिनय से प्रभावित होकर उन्हें निर्माता-निर्देशक बी.एन शर्मा से मिलवाया और मिथुन दा को एक फिल्म साइन करवाया।

बी.एन शर्मा ने साइनिंग अमाउंट के रूप में मिथुन दा को 5000 रुपयों का बॉन्ड दिया। किसिस कारणवश यह फिल्म बन ही नहीं पायी और मिथुन दा की आर्थिक तंगी और बढ़ गयी।

हालाँकि फिल्म नहीं बनाने से मिथुन दा का समय बर्बाद हुआ लेकिन उन्होंने पाठक साहब से मिलने का सिलसिला जारी रखा और इस कारण उनका कई फिल्म निर्देशकों से परिचय हुआ।

एक दिन पाठक साहब ने ‘श्री साउंड स्टुडिओ’ में इनकी मुलाकात निर्माता राम राज नाहटा से करवाई और इन्हे 2 फिल्मो को साइन करने का मौका मिला। इसी दौरान इनको अन्य कुछ फिल्मों में भी काम मिला लेकिन 1982 में आई इनकी फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने इन्हे रातों-रात सुपरस्टार बना दिया। इस फिल्म ने सफलता के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए।

मिथुन चक्रवर्ती की सफलता से पाठक साहब भावुक हो गए थे। मिथुन दा के मन में भी पाठक साहब के प्रति गहरी आस्था है। वे उन्हें आज भी ‘दादा’ यानि बड़ा भाई कहकर पुकारते है।

कभी गंभीर आर्थिक तंगी से गुजर चुके अभिनेता मिथुन दा के पास आज लगभग 258 करोड़ की संपत्ति है। तमिलनाडु के ऊटी एवं कर्णाटक के मैसूर में इनके लक्ज़री होटल्स है। इनकी होटल्स की जानकारी ‘मोनार्क होटल्स’ की ऑफिसियल वेबसाइट पर देखी जा सकती है। इसके अलावा इनके पास अन्य कई प्रॉपर्टी है जिनकी कीमत कई करोड़ो में आँकी गयी है। अपनी कला एवं मेहनत से इस अभिनेता ने यह ऊंचाइयां हासिल की है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।