आखिर कुत्ते टांग उठाकर ही क्यों करते हैं पेशाब? जानिए..

Sachin
By Sachin

आप सब जानते हैं कि इस अजीब दुनिया में बहुत सारी चीजें आए दिन घटित होती रहती हैं। ऐसे में कुछ चीजें जो रोजाना हमारी आंखों के सामने होती हैं। पर हम उन्हें इग्नोर कर देते हैं और सोचते हैं कि यह तो नॉर्मल चीज है। परंतु अगर उन चीजों पर ध्यान दिया जाए तो बहुत सारे कारण उसके सामने आते हैं और जानने की उत्सुकता भी होती है कि आखिर में ऐसा क्यों होता है। इसी से संबंधित आज हम कुत्ते की बात करते हैं। जब कुत्ता कहीं पर सुसु करता है तो वह हमेशा किसी पेड़ के तने के नीचे या फिर गाड़ियों के टायर पर ही सुसु करता है और हमेशा सुसु करते समय एक टांग को ऊपर उठा कर ही सुसु करता है। ऐसा क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है।

अगर आप सबने ध्यान दिया होगा, तो हमेशा कुत्ते सुसु टायर या पेड़ों पर ही करते दिखाई देते हैं या फिर दीवारों के पास या फिर फूलों के नीचे ही सुसू करते ही उन्हें देखा जाता है इन सब के पीछे 1 लॉजिकल कारण भी है। अगर आप सब ध्यान दें तो आप को पता चलेगा कि कुत्ते हमेशा उसी जगह पर सूसू करते हैं जो सीधी आसमान की तरफ जाते हैं या जो चीज बिल्कुल सीधी खड़ी रहती है उसी पर वह सुसु करते हैं।

जब भी कुत्ते सुसु करते हैं तो हमेशा अपने नाक की ऊंचाई के बराबर पर ही सुसू करते देखे जाते हैं। जो भी उनसे विपरीत लिंग है यानी कि कुत्ता कुत्ती तो वह आकर उस को सूंघ सके।

इस तरह सुसु करने का कारण यह होता है कि जब उनकी लिंग के विपरीत यानि की कुतिया या कुत्ते तक उसकी गंध पहुंचेगी और वहां आकर सूँघगी तो उनकी तरफ आकर्षित होंगे और उनसे रिलेशन बना सकेंगे।

साथ ही में इस तरह से सूसू करने का कारण यह भी होता है। कि इस गंध से सामने वाले कुत्ते या कुत्तिया को उनका इलाका पता चल जाता है कि वह कुत्ता या कुत्तिया कहां रहते हैं।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।