क्या आपको होती है सफर के दौरान उल्टी की समस्या?… अपनाइये ये घरेलु नुस्खें

Sachin
By Sachin

सफर के दौरान उल्टी की समस्या जिन लोगों को होती है वे बहुत परेशान हो जाते है। सिर्फ वे ही नहीं उनके साथ यात्रा कर रहे साथियों को भी दिक्कत होती है। हम आपके लिए लाए है ऐसे घरेलु नुस्खें जिनसे आपको उल्टी की परेशानी से छुटकारा मिलेगा।

आपको हमेशा यह बात ध्यान में रखनी चाहिए की सफर पर निकलने से पहले गरिष्ठ भोजन ग्रहण ना करें। ऐसा करने से एसिडिटी हो सकती है और उल्टी की सम्भावना बढ़ जाती है। चलिए बताते है अन्य उपाए।

भारी भोजन लेने की बजाए आपको फलों का सेवन करके यात्रा के लिए निकलना चाहिए। ऐसे में संतरे को सबसे ज़्यादा फायदेमंद बताया गया है।

लौंग को भी उल्टी रोकने में लाभकारी बताया गया है। लौंग को भूनकर पीस ले और एक डब्बी में अपने पास रखें। जब भी आपको उल्टी जैसा महसूस हो एक चुटकी पिसी लौंग काले नमक के साथ ले लें।

यदि उल्टी के साथ ही साथ आपको चक्कर की भी दिक्कत है तो आप नीम्बू की एक फांक काले नमक के साथ मुँह में रखें। इससे आपको तुरंत ही बहुत अच्छा महसूस होगा।

अदरक की चाय भी उल्टी से राहत दिलाती है। सफर में यदि चाय तुरंत प्राप्त ना हो तो एक अदरक का टुकड़ा मुँह में रखने से भी फायदा मिलता है।

उल्टी का वेग महसूस होने पर चॉक्लेट या कैंडी खाने से भी बहुत राहत मिलती है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।