कभी सोचा कि मुकेश अम्बानी के बच्चों की पॉकेट मनी कितनी होगी ?? ये जानेंगे तो हैरान हो जाओगे

Sachin
By Sachin

मुकेश अम्बानी नाम सुनना ही हमारे लिए बड़ी बात है। एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति होने का एहसास मात्र हम नहीं कर सकते। अम्बानी परिवार की खासियत यह है की वे अपने निजी जीवन को मीडिया से दूर रखते है। जहाँ नीता अम्बानी अपने सामजिक कार्य और मुंबई इंडियंस की टीम के बारे में बात करती दिखती है वहीँ मुकेश अम्बानी केवल आईपीएल की बातें ही करते है।

दोनों की हमेशा यही कोशिश रही की कैसे अपने बच्चों को चकाचौंद से दूर रख सकें। बच्चों को एक साधारण जीवन देने का पूरा प्रयास रहा मुकेश एवं नीता अम्बानी का।

आपने कई दफा ऐसा सोचा होगा की अनंत, आकाश एवं ईशा का बचपन कैसा बीता होगा। उन्हें तो शुरुआत से ही आलिशान चीज़ों के बिच रहने का मौका मिला है। लेकिन नीता अम्बानी ने एक साक्षात्कार में बताया कुछ ऐसा की आप हैरान हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि वे अपने बच्चों को केवल 5 रुपये देती थी हर शुक्रवार को कैंटीन में खर्च करने को।

उन्होंने कहा, “जब मेरे बच्चे छोटे थे मैं उनको कैंटीन में खर्च करने के लिए 5 रुपये देती थी। एक दिन मेरा बड़ा बेटा अनंत हमारे बैडरूम में आकर ज़िद करने लगा की उसे 10 रुपये दिए जाये। जब मैंने उससे कारण पूछा तो उसने कहा की उसके दोस्त 5 रुपये देखकर उसका मजाक उड़ाते हुए कहते है की तू अम्बानी है या भिखारी। न चाहते हुए भी मुझे और मुकेश को उसकी बातें सुनकर हसी आ गई।”

नीता ने यह भी बताया की पैसों की अहमियत मुकेश ने अपने पिता धीरुभाई अम्बानी से सीखी है जो वे अपने बच्चों को भी सिखाने चाहते थे।

इसके साथ ही उन्होंने कहा की आम बच्चों की तरह ही उनके बच्चे भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से स्कूल आया जाया करते थे।

मुकेश और नीता अम्बानी के कुल 3 बच्चे है जिनमे से बड़ा बेटा है अनंत और आकाश एवं ईशा जुड़वा बच्चे हैं। इनके बड़े बेटे अनंत हाल ही में काफी वजन घटाने की वजह से सुर्ख़ियों में थे।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।