जानिए कहाँ मिला 4000 साल पुराना शिवलिंग ।। हज़ारों की तादाद में उमड़ी लोगों की भीड़

Sachin
By Sachin

धर्म में गहरी आस्था रखने वाले हमारे देश भारत में विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। हिन्दू बहुसंख्यक वाले इस देश में हिन्दुओं के कई पवित्र धार्मिक स्थल है जिनमें बनारस का काशी भी एक है। यह स्थान धार्मिक स्थल के अलावा प्रमुख सांस्कृतिक केंद्र भी माना जाता है।

वाराणसी इस बार चर्चा का केंद्र बन गया है क्योंकि यहाँ से करीब 15 किलोमीटर दूर बभानियांव गांव में खुदाई के दौरान 4000 साल पुराना शिवलिंग पाया गया। BHU (वाराणसी हिन्दू विश्वविद्यालय) के पुरातत्व विभाग ने इस खुदाई अभियान की अगुवाई की और जब खुदाई में लगभग 4000 साल पुराना शिवलिंग मिला तो यह खबर आग की तरह फ़ैल गयी और हज़ारों की संख्या में स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई। आस्था का उदहारण उस समय देखने को मिला जब खुदाई की जमीन के पास वाली जमीन के मालिकों ने खुदाई का बिलकुल भी विरोध नहीं किया।

वाराणसी तहसील के बभानियांव गांव में सर्वेक्षण करने वाली वाराणसी हिन्दू विश्वविद्यालय के प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के अनुसार खुदाई में पाया गया शिवलिंग लगभग 4000 वर्ष पुराना हैं। वहां इस शिवलिंग के अलावा मंदिर के अवशेष तथा अत्यंत प्राचीन लिपि पाई गई है जो यह संकेत देती है कि प्राचीन काल में वहां मानव बस्ती आबाद थी। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय संग्रहालय संस्थान के निर्देशक डॉ बी आर मणि की निगरानी में एक टीम ने इस गांव का दौरा किया और खुदाई में पाए गए शिवलिंग तथा प्राचीन मानव सभ्यता एवं शिल्प कला के चिन्ह पाए जाने की पुष्टि की।

खुदाई के दौरान मिट्टी के बर्तन एवं कई प्रकार की मूर्तियां भी मिली। मूर्तियों पर ब्रह्मी लिपि पाई गई जो यह संकेत देती है कि वहां एक ऐसा शिल्प ग्राम था जिसका जिक्र वाराणसी के प्राचीन साहित्य में किया गया है और इससे वहां पर मानव बस्ती के आबाद होने की सम्भावना को बल मिलता है। चूंकि लोगों में ऐसा विश्वास है कि काशी नगरी स्वयं भगवान शिव ने स्थापित की है और यह गांव पवित्र नगरी काशी के समीप है इसलिए इस अत्यंत प्राचीन शिवलिंग में लोगों की काफी दिलचस्पी है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।