तो इसलिए बनाई जाती है जींस में छोटी पॉकेट… वजह जानकार आवक रह जाएंगे आप

Sachin
By Sachin

जींस कभी भी फैशन से आउट नहीं हुई है और इसे पहनने वाले हर व्यक्ति के मन में यह सवाल ज़रुर उठता होगा की आखिर वो छोटी सी पॉकेट जींस में किस वजह से बनाई जाती है।

क्या कोई ख़ास चीज़ रखने के लिए होती है ये पॉकेट?

जींस की बेहतरीन कंपनी लिवाइस ने सबसे पहले ये छोटी पॉकेट बनाना शुरु किया था। आप हमेशा से ही सोचते आये होंगे की आखिर क्यों बनाई जाती है ये पॉकेट लेकिन कभी इसका जवाब आपको नहीं मिला होगा। चलिए हम आपको बताते है इसके पीछे की वजह।

दरअसल एक ब्लॉग पोस्ट में इस बात का खुलासा किया गया की लिवाइस स्ट्रॉस नामक ये बेहतरीन जींस ब्रैंड ने सबसे पहले ये छोटी पॉकेट बनाई। ऐसा इसलिए किया गया जैसे की पुराने ज़माने में अमेरिकी काऊबॉय इसमें अपनी चेन वाली घड़ियां सुरक्षित रख सकें। उस वक़्त चेन वाली वॉच रखने का फैशन काऊबॉयस के बीच हुआ करता था। इसे तब पॉकेट वॉच के नाम से बुलाया जाता था।

समय परिवर्तित हो गया लेकिन छोटी पॉकेट बनाने की यह रीत जारी रही। बिना वजह जाने ही अन्य कंपनियां भी अपने जींस में छोटी पॉकेट बनाने लगी। अब चेन की घड़ियाँ तो रही नहीं इसलिए लोगों को लगने लगा की ये पॉकेट खुल्ले पैसे रखने के लिए बनाई जाती है।

आपने 18 वि सदी पर आधारित कई फिल्मों में काऊबॉय को चेन वाली घड़ियाँ इस पॉकेट में रखते देखा होगा। खैर प्रसिद्धि पाने के बाद से इस पॉकेट को लोगों ने फ्रंटियर पॉकेट, मैच पॉकेट जैसे नाम दे दिए। वैसे तो अब इनका कोई काम है नहीं लेकिन फिर भी कई लोग इसमें चिल्लर वगेरा रख लेते है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।