50 साल तक लोहे की जंजीरों में बंधा रहा ये हाथी, हालत देख रो पड़ेंगे आप

Sachin
By Sachin

किसी ने बिलकुल ठीक ही कहा है की इस संसार में सबसे ज़्यादा अत्याचारी और पापी मनुष्य ही है जो अपने मतलब और भोग के लिए किसी भी हद तक जा सकता है, इसका सीधा साधा प्रमाण आपको मिलता है राजू हाथी के जीवन से। जैसे की आप सभी जानते ही हैं वर्षों से हाथियों को सामान ढोने के कार्य के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है, यही तक ही नहीं कई बार तो उनके दांत और चमड़ी के लिए उनको मौत के घाट भी उतार दिया जाता है। आज भी महावत इन हाथियों को अपने इशारों पर नचाते हैं और इन पर ज़ुल्म ढाते हैं।

27 महावतों का ग़ुलाम रह चुका हैं ये हाथी

उत्तर प्रदेश में रहने वाले इस हाथी का नाम राजू है इसको 50 सालों से लोहे की मोटी मोटी ज़ंजीरों से बाँध कर रखा जाता था और इस पर बिना सोचे समझे बहुत से ज़ुल्म किये जाते थे। आप इस हाथी की हालत देखकर रो पड़ेंगे की क्या किसी का भी दिल इसकी हालत देख कर नहीं पसीजा। 27 महावतों के पास राजू ने ग़ुलामी की और सभी ने उसको ज़ंजीरों से बांध कर रखा यहाँ तक की उसको ढंग से खाना भी नहीं दिया जाता था और वो भूख मिटाने के लिए कागज़ और प्लास्टिक तक खाने लगा था।

UK से टीम आयी राजू को छुड़वाने

UK में एनिमल्स की प्रोटेक्शन के लिए ये आर्गेनाइजेशन काम करती है, उनको किसी से ये पता चला की यूपी में राजू के साथ इतना घटिया और गलत बर्ताव किया जा रहा है तो इस आर्गेनाइजेशन की टीम के कुछ लोग UK से भारत आये राजू को छुड़वाने के लिए। उन्होंने यहाँ आकर इस मामले में घुसकर राजू को छुड़वाकर मथुरा के एनिमल केयर सेंटर में शिफ्ट करवाया।

बुरी हालत थी जब छुड़वाया गया

राजू को आधी रात को छुड़वाया गया और जब उसकी बेड़ियाँ खोली गयी तो सबकी आँखें नम हो गयी क्यूंकि इतनी सख्त बेड़ियों की वजह से उसकी स्किन तक कटने लगी थी। जिस दिन राजू आज़ाद हुआ उसी दिन उसका 51वां जन्मदिन भी था। अब एनिमल केयर सेंटर में राजू काफी खुश है।

ऐसे मामले सुनकर और पढ़कर कितनी ग्लानि होती हैं की कैसी दुनिया में रहते हैं हम जहाँ इंसान को सिर्फ अपने मोह और लालच के इलावा किसी से प्यार नहीं है और किसी के लिए दया भाव नहीं है। बहुत ही ज़्यादा शर्म की बात है ये !

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।