क्यों अंकित होता है रेल के आखरी डब्बे पर ‘X’ का चिन्ह… वजह जानकार जाएंगे चौंक

Sachin
By Sachin

अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में ट्रेन से सफर करने वाले लोगों ने क्या कभी उसके आखरी डब्बे के पीछे किसी निशान पर गौर किया है? ये चिन्ह यह दर्शाते है कि पूरी ट्रेन रवाना हो चुकी है।

ट्रेन की आखरी बोगी पर होते है कई निशान

अगर आप गौर करेंगे तो पाएंगे कि ट्रेन के आखरी डब्बे पर ‘X’ का एक बड़ा सा चिन्ह होता है। उपनगरीय सेवाओं में उपयोग होने वाले इलेक्ट्रिक मल्टीप्ल यूनिट (EMU) और डीजल मल्टीप्ल यूनिट (DMU) वाली रेल गाड़ियों का ‘X’ आकार में कुछ छोटा होता है और इसे सफ़ेद एवं लाल रंग से अंकित किया जाता है। ट्रेन के अंतिम डब्बे पर एक लैंप भी लगा होता है। पहले के ज़माने में यह तेल से जलाया जाता था लेकिन इसकी रौशनी अत्यंत मंदी होने के कारण आजकल बिजली के लैंप का प्रयोग होता है। ट्रेन की आखरी बोगी पर यह निशान कानूनन जरुरी है।

इनके अलावा ट्रेन के आखरी डब्बे पर अंग्रेजी में ‘LV’ लिखा रहना भी अनिवार्य है। यह ट्रेन का आखरी डब्बा होने की सूचना देता है। ‘LV’ का बोर्ड ना दिखने की स्थिति में रेलवे डिपार्टमेंट तुरंत हरकत में आते हुए आपातकालीन कार्यवाई करने के लिए बाध्य हो जाता है।

डायनामिक किराया सिस्टम लागू करने के लिए तत्पर भारतीय रेलवे

भारतीय रेल अभी डायनामिक किराया सिस्टम को लागू करने के दिशा में अग्रसर हो रही है। मोहम्मद जमशेद की अध्यक्षता वाली समिति ने इसकी सिफारिश भी कर दी है। दरअसल हवाई जहाज़ में बुकिंग के साथ बढ़ते ‘किराया प्रणाली’ को डायनामिक किराया कहते है जिसकी तर्ज पर भारीतय रेल भी जल्द ही चलने को तैयार है।

इस समिति ने ट्रेन में यात्रियों को ले जाने की क्षमता में इजाफा के लिए सुझाव देते हुए कुछ क्षेत्रों के किरायों में संसोधन की बात भी कही है।

रेलवे को बेहतर सुविधा से सुसज्जित करना एवं माल भाड़े की आय को बढ़ाना भी इस समिति का उद्देश्य है।

Share This Article
By Sachin
नमस्ते! मैं सचिन, हिंदी ब्लॉगिंग जगत में एक समर्पित लेखक और कंटेंट क्रिएटर हूँ। ब्लॉगिंग के माध्यम से, मैं अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आप सबके साथ साझा करने का प्रयास करता हूँ। मेरी लेखनी का उद्देश्य न केवल जानकारी प्रदान करना है, बल्कि समाज में जागरूकता और सकारात्मक परिवर्तन लाना भी है। मेरे ब्लॉग विभिन्न विषयों को कवर करते हैं, जिनमें यात्रा वृतांत, सामाजिक मुद्दे, साहित्य समीक्षा और तकनीकी टिप्स शामिल हैं। सरल और स्पष्ट लेखन शैली के माध्यम से, मैं अपने पाठकों के साथ एक मजबूत संबंध स्थापित करने का प्रयास करता हूँ। मेरा विश्वास है कि हिंदी भाषा में उच्च गुणवत्ता की सामग्री उपलब्ध कराना बेहद महत्वपूर्ण है, और इसी दिशा में मैं निरंतर कार्यरत हूँ।